मुंबई दंगे में शूटिंग नहीं करना चाहते थे आमिर: ऐड डायरेक्टर बोले- प्रोटेक्शन नहीं मिली तो क्रू मेंबर्स को पुलिस की वर्दी में सेट पर ले गए

Avatar aman123

ऐड डायरेक्टर प्रह्लाद कक्कड़ ने बताया कि मुंबई दंगे (1992-93) के दौरान आमिर खान को एक ऐड फिल्म शूट करना था। मगर, शहर के खराब हालात देख वो शूटिंग करने से कतरा रहे थे। परिवार को उनकी जान का खतरा था। ऐसे में प्रह्लाद ने पुलिस से प्रोटेक्शन की मांग की थी, लेकिन उसे रद्द कर दिया गया। तब समय पर शूटिंग खत्म होने के लिए उन्होंने सभी क्रू मेंबर्स को पुलिस की वर्दी पहना दी और लोकेशन पर ले गए।

 

यह ऐड फिल्म एक सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड के लिए थी। आमिर के अलावा इस ऐड में महिमा चौधरी और ऐश्वर्या राय को भी कास्ट किया गया था।

न्यूज 18 को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया, ‘असल में दंगों ने हमें अपनी चपेट में ले लिया था। जब दंगे हुए तब हम आधी शूटिंग कर चुके थे, इसलिए हमें पूरी यूनिट को तुरंत सेट से खाली करना पड़ा। चारों तरफ दंगे हो रहे थे। कास्ट को उनके घर पहुंचाना भी मुश्किल हो गया था।

ऐसे में सभी को एक कार में बैठाया गया और एक सेफ होटल में ले जाया गया। फिर यहां से सभी को सुरक्षित घर जाने के लिए कहा गया।

दंगे में शूटिंग करने से कतरा रहे थे आमिर

प्रह्लाद कक्कड़ ने बताया कि दंगे के बावजूद स्टूडियो का किराया देना पड़ रहा था। ऐसे में उन्होंने आमिर को बुलाया और कहा- हमें यह फिल्म पूरी करनी है।

इसके लिए आमिर और उनका परिवार थोड़ा झिझक रहा था। परिवार वालों का कहना था- तू मुसलमान है, दंगा चल रहा है। किसी ने तुझे देख लिया तो मुश्किल हो जाएगी।

शूटिंग करना बहुत ही जरूरी था। ऐसे में प्रह्लाद कक्कड़ ने एक तकरीब निकाली। खतरे से बचने के लिए उन्होंने आठ महीने की प्रेग्नेंट वाइफ को आमिर को घर से सेट पर लाने के लिए भेजा। इस वजह से आमिर थोड़े शर्मिंदा भी हुए कि एक महिला उन्हें सेट पर पहुंचा रही हैं।

प्रह्लाद कक्कड़ ने क्रू मेंबर्स की सेफ्टी के लिए पुलिस प्रोटेक्शन की मांग भी की थी, लेकिन उस वक्त कोई भी टीम मौजूद नहीं थी। उन्हें बस एक दुबला-पतला हवलदार दिया गया। क्रू मेंबर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए प्रह्लाद कक्कड़ ने सभी मेंबर्स को पुलिस की वर्दी पहना दी थी। फिर इसी वर्दी में सभी को सेट पर ले जाया गया।

प्रह्लाद कक्कड़

प्रह्लाद कक्कड़

बाबरी विध्वंस के बाद हुए थे दंगे

दिसंबर 1992 से जनवरी 1993 के बीच मुंबई में सांप्रदायिक दंगे हुए थे, जिसमें करीब 900 लोग मारे गए और 2000 से ज्यादा घायल हुए थे। दंगाइयों ने निजी और सरकारी संपत्तियों को भी जमकर नुकसान पहुंचाया था। ये दंगे यूपी के अयोध्या में हुए बाबरी विध्वंस के बाद भड़के थे।

आमिर खान आखिरी बार फिल्म लाल सिंह चड्ढा में नजर आए थे। फिल्म में उनके साथ करीना कपूर खान भी दिखी थीं। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई थी। इस फिल्म की असफलता के बाद आमिर ने एक्टिंग से कुछ समय के लिए ब्रेक ले लिया था। हालांकि, खबरें हैं कि वो अपकमिंग फिल्म की शूटिंग जल्द शुरू करने वाले हैं।

बताते चलें, प्रह्लाद कक्कड़ ने अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सचिन तेंदुलकर जैसे स्टार के साथ ऐड फिल्म में काम किया है।

 

Source link

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

E-Paper(28/1/2024)

E9paper

You May Like

Subscribe US Now

0Shares