लापरवाही के साथ सुस्त रफ्तार के बीच हुआ स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण

Avatar VickyAuthor

अमन लेखनी समाचार

नवाबगंज, उन्नाव। कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में जुटे स्वास्थ्य केंद्र ने तीसरे चरण में अब लापरवाह रवैया बरतना शुरू कर दिया है। टीकाकरण के लिए जैसे-जैसे लोगों की भीड़ बढ़ रही है। वैसे-वैसे स्वास्थ्य केंद्रों पर अव्यवस्थाएं भी नजर आने लगी हैं। टीकाकरण के दौरान सर्वर डाउन होने से भी टीकाकरण प्रक्रिया प्रभावित हो रही है।

टीकाकरण की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया करने में भी लोग दिक्कत महसूस कर रहे हैं। इसलिए उन्हें आधार कार्ड के साथ टीकाकरण सेंटर पर आने की सलाह दी जा रही है। वहीं कुछ ऐसे भी लाभार्थी रहे जो टीकाकरण के बाद तुरंत घर जाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों से बहस कर बैठे। जबकि टीकाकरण के बाद लाभार्थी को नियमानुसार आधे घंटे ऑब्जरवेशन में रखना जरूरी है। जिससे यदि उसे कोई दिक्कत हो हो तो उसे तत्काल समुचित इलाज दिया जा सके।

सोमवार को नवाबगंज क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित चमरौली, कतेहरु व मकूर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुल 4 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। जहाँ नवाबगंज स्वास्थ्य केंद्र पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराए हुए लाभार्थी अपने तय समय के हिसाब से पहुंचे लेकिन उन्हें सेंटर पर टीकाकरण टीम नहीं मिली। लाभार्थी अतुल कुमार ने बताया कि उन्होंने शनिवार को टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। जहां उन्हें टीकाकरण के लिए 9 बजे का समय दिया गया था। वह करीब 9:30 बजे स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे लेकिन उन्हें टीकाकरण से संबंधित कोई कर्मचारी नही मिला। जिसपर वह स्वास्थ्य केंद्र की पहली मंजिल पर बने टीकाकरण हाल में पहुंचे लेकिन उन्हें वहां भी टीकाकरण कर्मचारी नहीं मिले। बताया कि करीब 10 बजे स्वास्थ्य कर्मी पहुंचे। करीब 10:30 बजे उन्हें टीकाकरण किया गया। लाभार्थी का कहना है कि यदि तय समय के हिसाब से पहुचने पर टीकाकरण किया जाता तो वह 10:30 बजे तक अपने घर पहुंच जाते। स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण की रफ्तार बहुत सुस्त रही। पूरे दिन में कुल 23 लाभार्थियों का टीकाकरण स्वास्थ्य केंद्र पर हो सका। जानकारी अनुसार नवाबगंज ब्लॉक के चारों सेंटरों पर कुल 164 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया।

वही चमरौली टीकाकरण सेंटर पर दूसरे सेंटरों की अपेक्षा लाभार्थियों के पहुंचने का सिलसिला लगातार चलता रहा। जहां चमरौली स्वास्थ्य केन्द्र पर सबसे ज्यादा 63 लाभार्थियों को टीकाकरण किया गया। टीकाकरण टीम में शशिकला, रंजना यादव, अम्बुज, रज्जन, मीना शामिल रहे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विद्युत विभाग का समाधान दिवस

अमन लेखनी समाचार नवाबगंज, उन्नाव। विकासखण्ड के ग्राम चमरौली के विकास भवन में विद्युत विभाग द्वारा एकमुस्त समाधान योजना के तहत कैम्प लगाया गया। जिसमें क्षेत्र के लोगो की विद्युत बिल संबंधित समस्याओं का निस्तारण किया गया। जहां 40 कनेक्शन धारकों ने रजिस्ट्रेशन करा 4 लाख रुपये जमा कराये गये। […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares