उप्र में सामूहिक विवाह समारोह में 3500 जोड़े शादी के बंधन में बंधे

Avatar VickyAuthor

अमन लेखनी समाचार/केके सिंह राठौड़
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में बृहस्पतिवार को सामूहिक विवाह कार्यक्रम में खुशियों के रंग बिखरे और 3500 से ज्यादा जोड़ों ने वैवाहिक बंधन में बंधकर एक नया कीर्तिमान रच दिया।उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर-वधू को दिया आशीर्वाद। प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा ‘विश्व रिकॉर्ड’ करार दिए गए इस सामूहिक विवाह का आयोजन वृंदावन इलाके में किया गया। सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की मंशा के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने मिसाल पेश करते इस आयोजन के दौरान अत्यंत विशाल पंडाल में जहां एक तरफ वैदिक मंत्रोच्चार हो रहे थे, वहीं दूसरी तरफ काजी निकाह की दुआएं पढ़ रहे थे।
सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन राज्य सरकार द्वारा गरीब श्रमिकों और आर्थिक रुप से कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के तहत किया गया था। इसमें नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर श्रमिक परिवारों के 3507 नव दंपतियों को प्रदेश सरकार की ओर से बधाई देते हुए कहा कि श्रमिक राष्ट्र का निर्माता है और उसके सुख-दुख में सहभागी बनना किसी भी लोक कल्याणकारी सरकार का पहला कर्तव्य है।

योगी ने कहा कन्यादान कई यज्ञों से अधिक फलदाई माना गया है। हमें भी इसका सहभागी बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। प्रदेश में सामूहिक विवाह योजना के तहत अभी तक लगभग पौने दो लाख गरीब कन्याओं की शादी संपन्न हुई है।

मुख्यमंत्री ने श्रमिक वर्ग के लिए शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि उनकी सरकार अब राज्य में किसी भी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर उसके परिजन को दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी।
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व दैनिक अमन लेखनी समाचार के प्रधान संपादक राजकुमार सिंह चौहान एडवोकेट ने कहा इतनी बड़ी संख्या में लखनऊ की पावन जमीन पर शादियां बड़े पुण्य का काम, नव जोड़ों को शादी की ढेर सारी शुभकामनाएं। उन्होंने कहां हम लखनऊवासी सभी नव विवाहित जोड़ों के भविष्य की मंगल कामना करते हैं।
सामूहिक विवाह कार्यक्रम में लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी और बाराबंकी जिले के पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों का विवाह कराया गया। इस योजना के तहत विवाहित जोड़ों को सरकार की तरफ से 75-75 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी गई।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राधा कुमारी और विनय कुमार निषाद, मनोरमा और मोहित कुमार, जहाना बेगम और मोहम्मद आरिफ, सफिया खातून और मोहम्मद शोएब समेत 10 नवविवाहित जोड़ों को विवाह रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए आशीर्वाद दिया।

श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस मौके पर कहा
हम रिकॉर्ड बनाते हैं और उसे तोड़ते भी हैं। अभी 15 फरवरी को 2754 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया गया था वहीं, आज 3507 जोड़ों की शादी करा कर हम अपने रिकॉर्ड को तोड़ रहे हैं।

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार स्वाति सिंह, मंत्री श्रम एवं सेवायोजन व समन्वय स्वामी प्रसाद मौर्य, राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन मनोहर लाल मन्नु कोरी, डॉ अजय कुमार सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति, श्रीमती सीमा सिंह वार्ड अध्यक्ष बीजेपी, श्रीमती तूलिका त्रिपाठी आदि कई जानी-मानी हस्तियां मौजूद रही।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेल रहे तीन जुआरियों को पुलिस ने धर दबोचा

अमन लेखनी समाचार राजधानी लखनऊ के ग्रामीण थाना क्षेत्र अंतर्गत जुआं खेल रहे तीन जुआंरियों को पुलिस ने गिरफ्त में लेकर जेल भेजा दिया जबकि एक जुंआरी मौके से भागने मे सफल रहा। पुलिस ने मौके से ताश की गड्डी सहित 1790 रूपये नगद बरामद किये ग्राम पंचायत मुजासा के […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares