UP Board: सीबीएसई-आईसीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड के मॉडल पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Avatar aman123

यूपी बोर्ड

 

अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड भी हाईटेक हो चला है। सीबीएसई और आईसीएसई की तर्ज पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा 2023-24 के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं। परीक्षा के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी विषय अध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि वह छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन तैयारी के लिए प्रेरित करें।

जिला विद्यालय निरीक्षक संत कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने एक साथ ही कक्षा नौवीं, 10वीं, 11वीं और इंटरमीडिएट का मॉडल पेपर जारी किया है। उन्होंने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा इंटरमीडिएट के पेपर में दो खंड होंगे। कुल 100 अंकों का पेपर होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को तीन घंटे 15 मिनट का समय दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को शुरुआती 15 मिनट पेपर को पढ़ने के लिए दिए जाएंगे।

यूपी बोर्ड की तरफ से जारी मॉडल पेपर के अनुसार हाईस्कूल में पेपर खंड ”अ बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों का होगा। इसमें 20 सवाल होंगे। इसके लिए छात्रों को ओएमआर शीट भी दी जाएगी। ओएमआर शीट वाले सवालों का जवाब ध्यान से देना होगा। बहुविकल्पीय वाले सवालों में हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है। ऐसे में खंड अ कुल 20 अंकों का होगा, जबकि खंड ब 50 अंकों का होगा। डीआईओएस ने कहा कि सभी प्रधानाध्यापक प्रार्थना सभा में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पेपर डाउनलोड कर परीक्षा की तैयारियों के लिए प्रेरित करें।

परीक्षार्थी ऐसे करें मॉडल पेपर डाउनलोड

 

मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं। वेबसाइट की होम पेज पर के मॉडल पेपर पर क्लिक करें। इसके बाद all subject class wise 2023-24 के लिंक पर जाना होगा। अगले पेज पर download model papers के लिंक पर क्लिक करें।

 

Source link

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज का ‘बिकरू कांड’: सीसीटीवी पर पत्नी दे रही थी सूचना, पति-बेटा चला रहे थे गोलियां, सिपाही बलिदान

कन्नौज कांड   कन्नौज जिले में विशुनगढ़ थाना क्षेत्र  के धरनीधरपुर नगरिया में सोमवार की शाम हुई हिस्ट्रीशीटर और पुलिस की मुठभेड़ ने की अशोक यादव उर्फ मुनुआ को भी पुलिस की दबिश की सटीक जानकारी थी। वह अपने पुत्र और पत्नी के साथ ही पुलिस से मोर्चा लेने के […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares