वीरांगना रानी अवन्तीबाई लोधी के बलिदान दिवस पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता राज कुमार सिंह चौहान ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

Avatar VickyAuthor

अमन लेखनी समाचार/अंकित राठौड़
लखनऊ । सुरक्षा, स्वावलंबन और सम्मान पर मिशन शक्ति अभियान को आगे बढ़ा रहे सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अमर शहीद वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी के बलिदान दिवस पर बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने अवंतीबाई को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए यूपी पीएसी की तीन महिला पीएससी बटालियानों के नाम प्रदेश की तीन वीरांगनाओं के नाम पर किए जाने का ऐलान किया।

भारत की आज़ादी के 75 वें वर्ष के रूप में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव की कड़ी में वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी के बलिदान दिवस पर शनिवार सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ ने हजरतगंज में रानी अवंतीबाई लोधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको नमन किया। इस अवसर पर सीएम ने इन बलिदानी वीरांगनाओं की स्मृति में बदायूं मुख्यालय पर वीरांगना अवंती बाई महिला बटालियन, लखनऊ मुख्यालय पर वीरांगना ऊदा देवी महिला बटालियन और गोरखपुर मुख्यालय पर वीरांगना झलकारी बाई महिला बटालियन बनाए जाने की घोषणा की।
इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि देश के प्रथम स्‍वाधीनता समर में देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्‍त कराने के लिए देश के अंदर अलग-अलग स्‍थानों पर क्रांति की अलख जली थी। इसमें यूपी के बुंदेलखंड ने भी बहुत बड़ी भूमिका निर्वहन किया था । इसमें झांसी की रानी लक्ष्‍मीबाई और रामगढ़ की रानी अवंतीबाई ने देश की आजादी में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
उन्‍होंने कहा कि 1857 में उन्‍होंने जीत भी हासिल की थी लेकिन घर का भेदी उनका दुश्‍मन साबित हुआ, यही रानी अवंतीबाई के साथ भी हुआ। जिस समय बहुत सारे राजा, महाराजा अपनी सत्‍ता व राज्‍य बचाने के लिए अंग्रेजों की गुलामी कर रहे थे। उस समय रानी लक्ष्‍मीबाई व रानी अवंतीबाई ने अंग्रेजी हुकूमत की दासता स्‍वीकार करने से इंकार कर दिया। दोनों अपने अंतिम क्षणों तक देश की रक्षा, स्‍वाभिमान और सम्‍मान के लिए लड़ते रहे। इनका बलिदान हम सबको भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है।
पुलिस में 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा, स्‍वावलंबन और सम्‍मान के लिए विशेष कार्यक्रम मिशन शक्ति शुरू किया गया है। यूपी पुलिस में महिलाओं के लिए 20 प्रतिशत पद आरक्षित किए गए हैं। प्रदेश के 1535 थानों व 350 तहसीलों में महिला हेल्‍प डेस्‍क स्‍थापित की गई है। हर मंडल में महिलाओं के खिलाफ होने वाले साइबर अपराधों की सुनवाई के लिए पुलिस महानिरीक्षकों की तैनाती की गई है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार ने इन तीनों वीरांगनाओं के नाम पर पीएसी में तीन महिला बटालियनें बनाने का फैसला लिया है। इसके पीछे सरकार की मंशा है कि प्रदेश की युवा शक्ति इन नारी शक्तियों की वीर गाथाओं से परिचित हो जिन्होंने आज़ादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की इसके साथ ही प्रदेश में नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा मिले। वीरांगना रानी अवन्तीबाई लोधी के बलिदान दिवस पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता राज कुमार सिंह चौहान ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि। इस अवसर पर कर्नल दयाशंकर दुबे संयोजक पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ ने भी वीरांगना के बलिदान दिवस पर शत-शत नमन किया।
डॉ अजय कुमार सिंह सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा ऐसी वीरांगनाओं से प्रेरणा मिलती है। सीमा सिंह वार्ड अध्यक्ष बीजेपी ने कहा ऐसी वीरांगनाओं की वीर गाथा से समाज को जागरूक करना चाहिए।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रेरणा उत्सव सहित छात्र सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

अमन लेखनी समाचार बख्शी का तालाब,लखनऊ।बख्शी का तालाब विकासखंड के मल्लाहनखेड़ा प्राथमिक विद्यालय में शनिवार को प्रधानाध्यापिका मोहिनी आभा के द्वारा शिक्षक संकुल मीटिंग के साथ-साथ प्रेरणा उत्सव शिक्षा चौपाल मिशन शक्ति होली समारोह सहित छात्र सम्मान तथा वार्षिकोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें न्याय पंचायत कठवारा के समस्त शिक्षक […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares