पंचायत चुनावों को शान्ति के साथ निपटाने के लिए प्रशासन कर रहा जोरदार तैयारी

Avatar VickyAuthor

अमन लेखनी, समाचार
उन्नाव।
पूरे प्रदेश समेत उन्नाव जनपद में आने वाले दिनों में पंचायत चुनाव होने हैं, जिसको लेकर पुलिस और प्रशासन व्यापक स्तर पर अभी से तैयारियों में जुटा है क्योंकि चुनाव की सरगर्मी बढ़ते ही गांव में विवाद जन्म लेने लगते हैं और मारपीट हत्या जैसी घटनाएं होने लगी है । ऐसे में उन्नाव पुलिस और प्रशासन के लिए पंचायत चुनाव निपटाना बहुत ही बड़ी चुनौती का काम है । फिलहाल उन्नाव पुलिस और प्रशासन ने पंचायत चुनाव को निपटाने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है, आखिर क्या है उन्नाव पुलिस और प्रशासन का मास्टर प्लान ।
उन्नाव जिले में कुल 16 ब्लॉक हैं, पूरे जिले में 1040 प्रधान पद के प्रत्याशियों को जनता वोट देकर गांव की सरकार बनाएगी । ऐसे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से करवाना पुलिस और प्रशासन के लिए बड़ा टास्क है, ऐसे में पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अपनी तैयारी में जुटी है तो प्रशासन अपनी तैयारियां कर रहा है, पुलिस थाना स्तर पर 32 बिंदुओं पर लिस्ट तैयार कर रही है । जिसमें कई पॉइंट्स को लेकर पुलिस द्वारा थाना स्तर पर सूची तैयार की जा रही है, वहीं प्रशासन भी अब ऐसी समस्याओं की तरफ ध्यान दे रहा है जो त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और होली में उनके लिए परेशानी का सबब ना बने । उन्नाव एसपी आनन्द कुलकर्णी ने बताया की पंचायत चुनाव के मद्देनजर सभी थानों को 32 बिंदुओं का एक प्रारूप दिया गया है, जिसमें कई स्तरों पर वेरिफिकेशन का काम हो रहा है, जिसमें गांव में पूर्व में कौन सा विवाद हुआ है पंचायत इलेक्शन में गड़बड़ी कार्य करने वाले कौन से ऐसे असामाजिक तत्व हैं उनको चिन्हित किया जा रहा है, उनको पाबंद करने की भी कार्रवाई की जाएगी । एसपी आनन्द कुलकर्णी ने बताया की सभी क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारी द्वारा गांव में भ्रमण किया जा रहा है और गांव में स्थलीय सत्यापन किया जा रहा है कि कौन से गांव कि क्या संवेदनशीलता है । एसपी आनन्द कुलकर्णी ने बताया की गांवों में हिंसा की संभावना वहां पर क्या है, यह सब दृष्टिगत रखते हुए वहां की निरोधात्मक कार्यवाही भी प्लान की जा रही है । एसपी ने बताया की अभी यह कार्यवाही चल रही है, साथ ही साथ शस्त्रों का सत्यापन और शस्त्रों को जमा करने की कार्यवाही भी चल रही है, वहीं एसपी ने दावा करते हुए कहा की सभी थानाध्यक्षों को यह भी निर्देशित किया गया है, शराब के बनने के जो स्थान हैं ऐसे स्थानों को व्यापक रूप से छापेमारी करके प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही करें । वहीं जिला प्रशासन भी अपने स्तर पर हर सम्भव तैयारियां करने में जुटा हुआ है, एसडीएम सत्यप्रिय सिंह का कहना है की होली के साथ साथ पंचायत निर्वाचन भी भविष्य में निकट सम्पन्न होने को हैं, विभाग की बहुत सारी योजनाएं और परिस्थितियां इस प्रकार से रहे कि वह किसी भी सामाजिक रुप से विवाद के कारण आधार ना बने । एसडीएम ने कहा की इस नजरिए से सभी विभागों को संवेदनशील किया गया है कि उस नजरिए से चीजों को देख लें, जो संभावित विवाद के जो कारण हो सकते हैं उनको समय रहते दूर कर दें ।
वहीं सिटी मजिस्ट्रेट चंदन पटेल होली और पंचायत चुनावों को लेकर लगातार पीस कमेटियों की अलग-अलग स्थानों पर बैठक भी कर रहे हैं । वहीं सिटी मजिस्ट्रेट चंदन पटेल का कहना है की होली और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बैठक की जा रही हैं, प्रधानी का इलेक्शन को लेकर स्थिति को देखते हुए सभी लोगों से बातचीत की जा रही है, सिटी मजिस्ट्रेट चंदन पटेल ने बताया की संवेदनशीलता को देखते हुए गांवों की मैपिंग कराई जा रही है, हम लोग अपना एक मास्टर प्लान बना रहे हैं, जिससे हम लोगों को बहुत कम समय में गांव की जानकारी प्राप्त हो जाए, घटना की जानकारी प्राप्त हो जाए इस पर भी हम लोग काम कर रहे हैं ।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महानिदेशक उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदेश में अवैध शराब निष्कर्षण, बिक्री व परिवहन के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया

अमन लेखनी समाचार /उत्तम शुक्ला सीतापुर पुलिस अधीक्षक द्वारा अवैध शराब के निष्कर्षण, बिक्री व परिवहन के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही किये जाने हेतु कार्यवाही किया गया था।प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनांक17/18.03.2021 को विभिन्न थानों द्वारा कुल 90 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर कुल 2,625 लीटर अवैध शराब, 30 […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares