मोहनलालगंज में किसान मेला एवं प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

Avatar VickyAuthor

अमन लेखनी समाचार-मोहनलालगंज

प्रदेश सरकार के सफल कार्यकाल के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में रविवार को मोहनलालगंज ब्लाक मुख्यालय पर किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत कृषकों को नवीनतम जानकारी प्रदान करने हेतु एक प्रदर्शनी व मेले का आयोजन किया गया ।ब्लाक परिसर में आयोजित प्रदर्शनी में मुख्य रूप से धान गेहूं के साथ सब्जियों की खेती, डेयरी व मुर्गी पालन के प्रति किसानों को जागरुक कर इनसे होने वाले लाभ की भी जानकारी दी गयी। किसानों को औषधीय पौधों की खेती से होने वाले लाभ के प्रति अभिरुचि दर्शाते हुए विस्तार से लेमन ग्रास ब्राह्मी सतावर आदि की खेती की तकनीक बताई गयी। कृषक उत्पादन संगठन सेक्रेड संस्था द्वारा प्रदर्शनी में आयुष उपज का प्रदर्शन भी किया गया जिसमें 500 से अधिक महिला एवं पुरुषों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाजपा जिला महामंत्री राम लाल वर्मा ने कृषकों को संबोधित करते हुए सरकार की विगत 4 वर्षों की उपलब्धियां बताते हुए सोलर पंप कृषि यंत्रीकरण किसान क्रेडिट कार्ड प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के साथ बढ़ते जैविक खेती से किसानों की समरसता में हो रही वृद्धि के बारे में भी बताया । इन्होंने किसानों को बताया कि कृषि यंत्रों का उपयोग बढ़ाने में सरकार द्वारा अनेक प्रोत्साहन लागू किए गए अब तक 149754 कृषि यंत्र का वितरण प्रदेश में कराया गया जिसमें से 2487 फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना भी की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 22 लाख से अधिक किसानों को 1977 करोड़ की राहत धनराशि उपलब्ध कराने का रिकॉर्ड कायम किया गया कृषि विभाग हमेशा से ही किसानों की उन्नति का मार्ग प्रशस्त करता रहा है । कार्यक्रम में सराहनीय कार्य करने वाली किसान उमेश कुमारी निवासी मीरखनगर तथा श्रीमती उर्मिला निवासी कमालपुर बिचिलिका को सम्मानित किया गया ।कार्यक्रम में डीडी कृषि सीपी श्रीवास्तव, बीडीओ अजीत कुमार सिंह,ईओ नगराम विनीत कुमार सिंह,एडीओ कृषि प्रेम बाबू सहित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

इलेक्ट्रिकल कोर्स का किया गया हितग्राही मूल्यांकन

अमन लेखनी समाचार सरोजनीनगर । भारत सरकार द्वारा युवाओं को हुनरमंद बनाने हेतु विभिन्न कौशल योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित जन शिक्षण संस्थान लखनऊ के साक्षरता निकेतन द्वारा सरोजनी नगर की ग्राम पंचायत लोनहा स्थित विवेकानंद शिक्षा […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares