Taj Mahal: ताज देखने उमड़े सैलानी, व्यवस्थाएं फिर धड़ाम; पश्चिमी गेट पर लगी एक किमी तक कतार

Avatar aman123

agra news

 

ताजमहल पर लगातार दूसरे दिन पर्यटकों का सैलाब उमड़ा। टिकट खिड़की पर ज्यादा भीड़ नजर आई। पश्चिमी गेट पर प्रवेश के लिए करीब एक किमी तक लंबी कतार दिखी। हालात ऐसे रहे कि गेट से भीतर प्रवेश करने में एक घंटे तक का समय लगा। आम दिनों में जहां 15 से 20 हजार पर्यटक आते थे, अब संख्या 60 हजार के पार हो जा रही है। सोमवार को 42259 टिकट बिके। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग बताते हैं कि 15 साल से कम उम्र के बच्चे और वीआईपी जोड़ें तो सैलानियों की वास्तविक संख्या 60 हजार के पार पहुंचती है।

लपके हुए सक्रिय

 

पश्चिमी गेट मार्ग पर कई स्थानों पर लपके पर्यटकों से बिना लाइन प्रवेश कराने, शाम को टिकट खिड़की बंद होने के बाद भी टिकट दिलाने और प्रवेश के नाम पर सौदेबाजी करते दिखे। सोमवार को कुछ सैलानियों ने सूर्यास्त पूर्व ऑनलाइन टिकट खरीदा। हालांकि सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें ताज में प्रवेश से रोका, इस पर उनमें बहस भी हुई। कुछ सैलानी ऐसे थे जिनके परिजन ताजमहल में प्रवेश कर गए थे, वो बाहर रह गए थे। सुरक्षाकर्मियों ने ऐसे सैलानियों के परिजन को भी बाहर निकाल दिया। ताजमहल का दीदार न कर पाने से ये सैलानी खिन्न और मायूस नजर आए।

पर्यटक से अभद्रता का वीडियो वायरल

 

सोशल मीडिया पर ताज सुरक्षाकर्मी का सैलानी से अभद्रता का एक वीडियो सोमवार को वायरल हुआ। इसमें भीड़ में लगे पर्यटक को सुरक्षाकर्मी खींचकर बाहर निकालते नजर आ रहा है। वहीं एक महिला से भी सुरक्षाकर्मी बहस करता नजर आ रहा है। इस संबंध में अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल का कहना है कि व्यक्ति गलत तरीके से लाइन में घुस रहा था। सुरक्षाकर्मी ने जिस ढंग से पर्यटक को बाहर निकाला वो गलत था। मंगलवार को संयमित व्यवहार के लिए निर्देश दिए जाएंगे।

 

 

सेंट्रल टैंक पर नजर आए सैलानी

 

सोमवार को ताजमहल के सेंट्रल टैंक की सफाई का काम चल रहा था। इस दौरान टैंक का पानी खाली कर दिया गया और सफाई के बाद मजदूरों के जाने के बाद कुछ सैलानी सेंट्रल टैंक पर घूमते नजर आए बच्चे खेलते-कूदते दिखे। इस दौरान किसी भी कर्मी की नजर इन पर नहीं पड़ी।

मुख्य गुंबद पर बाधित रही सेवा

 

सोमवार को ताजमहल मुख्य गुंबद में प्रवेश की प्रक्रिया करीब 15-20 मिनट बाधित रही। इस दौरान तीन मशीनें खराब होने के साथ वाईफाई सेवाएं भी बंद हो गई थीं। इससे मुख्य गुंबद में प्रवेश की प्रक्रिया बाधित रही।

 

 

31 के लिए कर रहे तैयारी

 

क्रिसमस के बाद अब 30-31 दिसंबर को फिर से सैलानियों की भीड़ बढ़ने की संभावना है। ऐसे में पुरातत्व विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। अधीक्षण पुरातत्वविद ने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी गेट पर एक-एक अतिरिक्त टिकट काउंटर शुरू किए हैं। 30-31 दिसंबर को अतिरिक्त एक-एक काउंटर और खोल दिया जाएगा। इसके अलावा ऑनलाइन टिकट का विकल्प भी सैलानियों के पास है।

 

Source link

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

UP Board: सीबीएसई-आईसीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड के मॉडल पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

यूपी बोर्ड   अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड भी हाईटेक हो चला है। सीबीएसई और आईसीएसई की तर्ज पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा 2023-24 के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं। परीक्षा के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares