काकोरी से अमृत महोत्सव का हुआ आगाज।

Avatar VickyAuthor

अमन लेखनी समाचार/केके सिंह राठौड़
लखनऊ । काकोरी देश को आजाद कराने के लिए हमारें क्रान्तकारियो ने कैसे कैसे संघर्ष किये है। कैसे अपने देश को स्वाधीनता दिलाने के लिए खुशी खुशी फांसी के फन्दों पर झूल गये। उन शहीदों के संघर्षों और उनके देशप्रेम को आज की युवा पीढी तक पहुंचानें के उद्देश्य से 12 मार्च से 15 अगस्त तक पूरे 75 सप्ताह तक देश मे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
इसकी शुरुआत आज शहीदों की नगरी काकोरी में स्थित शहीद स्मारक पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई।

शहीद स्मारक काकोरी मे शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को श्रद्धांजलि देकर कार्यक्रम की शुरुआत की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की जनता का पैसा देश के विरोध मे इस्तेमाल कर जब अंग्रेजों ने देश मे दहशत और अराजकता फैला रखी थी। तब हमारे जाबाजों ने क्रांति की मशाल जलाई। इस क्रांति मे शहीद हुये ज्ञात और अज्ञात शहीदों की गाथाओं से हमारी युवा पीढी को परिचित कराने के साथ ही विभिन्न स्थानों पर पुलिस बैण्ड व कार्यक्रमों के माध्यम से शहीदों को श्रद्धांजलि दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद 100 वर्षों मे हमने क्या खोया और क्या पाया। इस पर मन्थन करना है। क्योंकि मोदी जी के नेतृत्व मे अब एक नये भारत का निर्माण हो रहा है। जो न केवल शक्तिशाली होगा बल्कि आत्मनिर्भर होगा।
हमें मिलकर अपने दायित्वों का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करना होगा। तभी हम सभी का ये सपना साकार हो सकेगा। शहीदों के बलिदान से सीख लेकर युवाओं को भी देश के विकास मे सहयोगी बनना है।
कार्यक्रम को कानून मंत्री बृजेश पाठक,नगर विकास मन्त्री आशुतोष टण्डन,जलशक्ति मन्त्री डा0 महेन्द्र स़िह ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर गुजरात जहां से देश के पिता महात्मा गांधी ने आज ही के दिन दांडी यात्रा शुरू की थी
इस शुभ अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात से पूरे देश को संबोधित करते हुए कहा कि दांडी यात्रा की वर्षगांठ पर हम सभी इतिहास का हिस्सा बने।
शादी का अमृत महोत्सव में मोहनलालगंज सांसद कौशल किशोर एवं विधायक जयदेवी कौशल, जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण लोधी भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता राजकुमार सिंह चौहान, विधानसभा संयोजक भुवनेनद़ प्रताप सिंह, पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह चौहान समेत संगठन के तमाम लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम मे प्रसिद्ध आल्हा गायक शीलू सिंह राजपूत ने शहीदों की याद में आल्हा गायन कर लोगों मे जोश भरा।
आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का शुक्रवार काकोरी स्थित शहीद स्मारक पर आगाज़ किया गया इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
पूरे कार्यक्रम स्थल पर बच्चों द्वारा वंदेमातरम, वंदे मातरम, के उद्घोषणा से मानो अमृत महोत्सव में अमृत बरस रहा था।
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता राजकुमार सिंह चौहान ने कहा सरकार ने इन वीरों का सम्मान में कार्यक्रम कर एक बेहतरीन परंपरा का आगाज किया जब हम दीपावली मना रहे थे तब वो होली खेल रहे थे अपने आने वाली पीढ़ी के लिए हम उनके ऋणी, ऐसे वीरों को हम शत शत शत नमन करते हैं।
मनोज कुमार सिंह चौहान जिला अध्यक्ष पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ ने कहा ऐसे कार्यक्रमों से समाज व देश में ऐसे संस्कार रूपी अमृत की वर्षा होगी जिससे देशभक्ति की भावना को बल मिलेगा।
डॉ अजय कुमार सिंह सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा अमृत महोत्सव जल्द और कई अन्य जगह में मनाया जाएगा।
डॉ अभय सिंह पर्यावरणविद युवा नेता लखनऊ ने कहा हमारी सरकार को चाहिए कि मुगलों का इतिहास हटा देशभक्त शहीदों का इतिहास पढ़ाया जाए।
संतोष मिश्रा एडवोकेट निवासी लखनऊ ने कहा शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले वतन पर मरने वालों की यही बाकी निशा होगी। सीमा सिंह वार्ड अध्यक्ष बीजेपी ने कहा इन वीरों का इतिहास स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। कामता सिंह मंडल मीडिया प्रभारी बीजेपी ने कहा ऐसे कार्यक्रमों से देशवासियों के खून में देशभक्ति पैदा होगी।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सर्राफा व्यापारी से लाखों की लूट ।

अमन लेखनी, समाचार उन्नाव। उन्नाव के मौरावां थाना क्षेत्र इलाके में दुकान बंदकर घर लौट रहे सर्राफ पर बदमाशों ने लूटपाट की है, 2 बाइकों पर सवार 4 बदमाशों ने गाड़ी रुकवाई और बैग में रखा 30 ग्राम सोना, डेढ़ किलो चांदी और 5 हजार नकद लेकर फरार हो गए […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares