महापौर संयुक्ता भाटिया ने मंगलमान को सौंपी लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

अमन लेखनी समाचार

लखनऊ।महापौर संयुक्ता भाटिया ने दीपावली के पश्चात वर्ष भर पूजी गई लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों को ससम्मान विसर्जित करने हेतु आलमबाग के सिंगार नगर स्थित अपने आवास पर फोन कर मंगलमान की टीम को बुलाकर लक्ष्मी- गणेश की मूर्तियां भू विसर्जित करने हेतु समर्पित कर दी।महापौर ने बताया कि अक्सर दीपवाली के पश्चात विभिन्न धार्मिक स्थलों, पेड़ के नीचे, डिवाइडर, चौराहों और नदी किनारे पुरानी मूर्तियों को लोग छोड़ जाते है, जो बाद में खंडित होकर कुडे के ढ़ेर, गाड़ियों के पहियों के नीचे अथवा नदियों किनारे अपमानित होती है, जिनका विधि विधान से विसर्जन नही हो पाता है, वर्ष भर श्रद्धा के साथ जिन प्रतिमाओं का पूजन करते हैं, दीपावली पर नई मूर्तियों को पूजन हेतु उनके स्थान पर स्थापित कर पुरानी वर्ष भर पूजी मूर्तियों को विसर्जित करने की जगह इधर – उधर लावारिस रख देते हैं, जिससे मूर्तियों का अपमान होता है । महापौर ने आगे बताया कि यह धर्म संकट दीपावली के अवसर पर अधिक होता है। इससे देवी देवताओं का अपमान तो होता ही है और आस्था का उपहास भी होता है। साथ ही नदियों में विसर्जन पर रोक होने के बाबजूद विकल्प न होने से लोग प्रायः चोरी छुपे नदियों में ही प्रतिमाएं विसर्जित करते है। जिससे नदियां भी प्रदूषित होती है।महापौर संयुक्ता भाटिया ने धार्मिक आस्था के सम्मान और पर्यावरण की चुनौतियों को ध्यान में रखकर मंगलमान एवं अन्य संस्थाओं से समन्वय स्थापित करते हुए एवं नगर निगम के सहयोग से पुरानी एवं खंडित मूर्तियों के ससम्मान भूविसर्जन का अभियान दीपावली से पूर्व प्रारम्भ किया था, जिसमे जनता से उनके घर के आस पास जहां मूर्तिया इक्कठा की जाती है उसकी सूचना मंगलमान की टीम को देगी, जहाँ मंगलमान की टीम इक्कठा कर नगर निगम की टीम के सहयोग से सामूहिक भू विसर्जित करेगी, इस हेतु गाड़ी भी चलाई गयी है, जिसका शुभारम्भ दीपावली पूर्व महापौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।मंगलमान की टीम को वर्ष भर पूजीं गयी मूर्तियों को ससम्मान समर्पित करते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि इस प्रकार की जन जागरण के अभियान से लखनऊ में स्वच्छता, धार्मिक सम्मान एवं पवित्रता का नया अध्याय लिखा जा रहा है। महापौर ने आगे कहा कि जिन देवी देवताओं के प्रतिमाओं की श्रद्धापर्वक पूजा हम वर्षभर करते हैं, उनको इस तरह कही भी लावारिस रख देना मूर्तियों के साथ ही धर्म का भी अपमान है। जब हम उनका मान करेंगे तो यह हमारा भी मान होगा। महापौर ने आगे समस्त पार्षदों, मोहल्ला समितियों एवं सामाजिक संगठनों से अपील करते हुए आवाहन किया कि इस व्यवस्था में सहयोग करते हुए अपने अपने मोहल्ले में एक स्थान चिन्हित कर (मंदिर आदि) पुरानी पूजीं गयी मूर्तियो को उक्त स्थान पर इक्कठा करे और इसकी जानकारी मंगलमान की वेबसाइट www.mangalman.in या 8574103898 पर व्हाट्सएप्प या 9415755950 दे जिससे कि उस स्थान से मूर्तियों को इकट्ठा कर उनका ससम्मान सामूहिक भू विसर्जन कराया जाएगा। मंगलमान अभियान ‘ के अन्तर्गत हम आपके क्षेत्र के निर्धारित केंद्र से प्रतिमाओं को सुसज्जित वाहन से ले जाकर पवित्रता और सम्मान के साथ विसर्जित करेंगे।
आप अपने क्षेत्र के केंद्र कि जानकारी www.mangalman.in से लेकर वहां प्रतिमाएं पहुंचाकर उनका मान करें। भू – विसर्जन कर आपके मंगल का मान हम करेंगे।मोहल्लों में विसर्जन समितियां बनाएं और हमें 9415755950 पर सूचित करें, हम आपसे संपर्क करेंगे और समिति अथवा मंगलमान कार्यकर्ता को बेवसाइट पर सूचीबद्ध करेंगे। शहर के लगभग सभी मुहल्लों में किसी प्रमुख मंदिर को केंद्र बनाया जा सकता है। उक्त अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग भाजपा महिला मोर्चा की क्षेत्रीय अध्यक्ष रेशु भाटिया, महापौर के पौत्र दक्ष भाटिया, पौत्री कात्यायनी भाटिया, मंगलमान समिति के अध्यक्ष राम कुमार जी, ए०पी० श्रीवास्तव, त्रिभुवन शुक्ला, अंकित पाण्डेय, नीरज एवं आलोक सहित अन्य जन उपस्थित रहे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गैरइरादतन हत्यारोपी 2 अभियुक्त काकोरी पुलिस के हत्थे चढ़े...

अमन लेखनी समाचार लखनऊ।प्रभारी निरीक्षक बृजेश सिंह के कुशल निर्देशन में अपराध एवम अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान में रविवार को एक सफलता हाथ लगी है काकोरी पुलिस ने दिनांक 6 नवम्बर 2021 को दर्ज मुकदमे में कार्यवाही करते हुए 2 वांछित हत्यारोपियों को अपनी गिरफ्त में लिया […]

You May Like

Subscribe US Now

0Shares